tag:blogger.com,1999:blog-6672229774459200184.post8730840799744141972..comments2023-06-25T08:21:30.443-07:00Comments on रचना समय: आलेखरूपसिंह चन्देलhttp://www.blogger.com/profile/01812169387124195725noreply@blogger.comBlogger5125tag:blogger.com,1999:blog-6672229774459200184.post-72683920334154291212010-08-26T10:35:28.543-07:002010-08-26T10:35:28.543-07:00maine tippani dee thee.pata nahin vah kyon prakash...maine tippani dee thee.pata nahin vah kyon prakashit nahin kee gayee.dubara likh raha hoon. us karyakram mein main tha aur vibhootinarayan ne islamik aatankvaad ki charcha keval ek vakya mein kee thee ki vardi pahan lene par ek dayitva bhi banta hai.hinsak bheed ko rokane ke liye sabhi kargar upay jab mar jaate hain to vardi ko bhi vahi rasta apnana padta hai jo hinsak bheed apnaate hue yah bhool jati hai ki uski hinsa se kitna nuksaan ho raha hai.islamik aatankvaad ka naam lekar unhone vahi to kaha jo duniya kah rahi hai.mujhe nahin samajh mein aaya ki is lekh mein chhinal shabd ke ullekh ka kya rishta hai? jo kuch unhone gyanodaya mein kaha hai vah ashobhneeya hote hue bhi ek apriya satya hai jis tarah islamik aatankvaad. ab yah alag baat hai ki hindustaani har tarah ke aatankvaad ki bhatarsana karta hai magar hindustaani musalmaan bahut kuch bhoolkar keval apne hiton ko yaad rakhta hai bhale hi desh jaaye bhad mein.<br />krishnabihariUnknownhttps://www.blogger.com/profile/02334863697929589797noreply@blogger.comtag:blogger.com,1999:blog-6672229774459200184.post-86237380346457296672010-08-24T10:45:24.855-07:002010-08-24T10:45:24.855-07:00chandel bhayee,
is karyakram mein main tha.vibhoot...chandel bhayee,<br />is karyakram mein main tha.vibhootinarayan rai ne jo kaha use yahan na keval sandarbh se kaatkar baat ki gayee hai balki unke chhinal prakaran ko jodkar baat ko doosari disha dee gayee hai.rai ne kisi ko dhamkaya naheen unhone kaha tha ki is karyakram mein jo log dare dare aaye hon ve nishchint rahen kisi ki graftari yahan aane se nahin hone wali. haan, islamik aatankvad ka naam kasmir ke sambandh mein lete hue unhone yah kaha tha ki yadi koi hinsa karega to vardidhari fir kya karega? lekin yah ullekh har kisi hinsak ke liye tha. ab yah alag baat hai ki log unke vaktavaya ko apni tarah se lene ke liye azad hain to hain, loktantra hai.<br />krishnabihariUnknownhttps://www.blogger.com/profile/02334863697929589797noreply@blogger.comtag:blogger.com,1999:blog-6672229774459200184.post-19008582185102857232010-08-23T21:33:23.917-07:002010-08-23T21:33:23.917-07:00फजल साहब, दिक्कत यह है कि इस देश का मुसलमान कुछ अप...फजल साहब, दिक्कत यह है कि इस देश का मुसलमान कुछ अपवादों को छोड़्कर कभी भारतीय नहीं हो सका. वह मुसलमान पहले है और हिन्दुस्तानी बाद में. इस मनोवृत्ति ने संघ और विहिप जैसे संगठनों को अपने पैर जमाने का मौका दिया, इसी ने साध्वी प्रज्ञा जैसे लोगों को भी पैदा किया. आप सोचिये कि मुसलिम आक्रमणों के दौर में मन्दिर और घर छोड़कर भाग खड़े होने वाले पुजारी समाज में इतनी कट्टरता कहां से पैदा हुई. यह सिर्फ प्रतिक्रिया है. इसमें क्या गलत है कि दुनिया भर के 99 प्रतिशत आतंकवादी अल्लाह के नाम पर जेहाद यानि लोगों की हत्यायें कर रहे हैं, बम फोड़ रहे हैं. पर एक कार्टून पर उबल जाने वाले समाज में इन आतंकवादियों के खिलाफ कोई कोई उबाल नहीं दिखता. क्या आप उनसे डर गये हैं या उनके काम को सही मानते हैं? अल्लाह के फरमान का गलत अर्थ करने वालों के खिलाफ यह चुप्पी आखिर क्यों? बटला की बात करने वाले राजनीतिक दलों के चेहरे बेनकाब हो चुके हैं, आप को सन्देह नहीं होना चाहिये कि बट्ला की मुठभेड़ कोई साजिश थी. वे आतंकवादी थे और मुठभेड़ सच थी. इस्लामी या हिन्दू आतंकवाद जैसे जुमले आखिर गढ़े ही क्यों गये? कश्मीर से पंडितों को भगा दिया गया, अब सिखों को धमकाया जा रहा है, इन बड़ॆ सवालों पर कितनी बार देश के मुसलमानों ने दिल्ली या श्रीनगर जाकर प्रदर्शन किया? आप जैसे लोगों को एक हिन्दुस्तानी की तरह सोचने की जरूरत है. हम सब हिन्दुस्तानी पहले हैं मुसलमान या हिन्दू बाद में. बस यह भावना आ जाय तो आतंकवादी पानी मांगने लगेंगे, फिर आप के लिये अफसोस की परिस्थितियां नहीं आयेंगी.डा सुभाष रायnoreply@blogger.comtag:blogger.com,1999:blog-6672229774459200184.post-61933320138827273712010-08-23T12:52:14.453-07:002010-08-23T12:52:14.453-07:00VYAKTI KO APNAA DHARM YAA MAJHAM
KITNAA PYAARAA HO...VYAKTI KO APNAA DHARM YAA MAJHAM<br />KITNAA PYAARAA HOTAA HAI ? ISKE <br />BAAHAR USNE APNE AAPKO KABHEE NAHIN<br />DEKHA HAI.MAIN MALLIK SAHIB KE<br />HINDUSTANEE HONE MEIN SHUBAH NAHIN<br />KARTAA HOON LEKIN UNSE SWAAL KARTAA<br />HOON KI KITNEE BAAR UNHONNE <br />" BANDE MATRAM " KAA PAAK NAAM<br />LIYA HAI? KITNEE BAAR UNHONNE <br />KASHMIR BHAARAT KAA ATOOT ANG HAI <br />KEE UDGHOSHNAA KEE HAI ? KITNEE<br />BAAR UNHONNE KASHMEEREE PANDITON<br />KE DUKH KO APNAA DUKH SAMJHA HAI?<br />KITNEE BAAR UNHONNE KASHMEER MEIN<br />FAILE ISLAAMEE ZIHAAD KEE NINDA <br />KEE HAI ? AAJ AALAM YAH HAI KI <br />KASHMEER AUR PAKISTAN KE AATANK-<br />VAADEE SANGATHNON KE SAATH " ISLAM" KAA PAVITR NAAM JUDAA HUA <br />HAI. ISLAMEE ZIHAD KE NAAM PAR<br />AATANKVAADIYON NE DUNIYA BHAR MEIN<br />ISLAM KO BADNAAM KIYA HAI N KI<br />VIBHUTI NARAYAN RAY JAESE CHAND <br />LOGON NE. UNKO KHADEDNE SE PAHLE<br />BEHTAR HOGA AAP ISLAM PAR DAAG <br />LAGAANE WAALE DAHSHAT PASANDON <br />KO KHADEDEN.SABHEE JAANTE HAIN KI<br />SAARE MUSALMAAN AATANKEE NAHIN <br />LEKIN EK CHHOTEE SE MACHHLEE BHEE<br />TAALAAB KO GANDAA KAR DETEE HAI.PRAN SHARMAnoreply@blogger.comtag:blogger.com,1999:blog-6672229774459200184.post-76143099706165955082010-08-23T04:06:34.150-07:002010-08-23T04:06:34.150-07:00एक बड़ी रचना लेखक की शेष सभी रचनाओं को खा जाती है। ...एक बड़ी रचना लेखक की शेष सभी रचनाओं को खा जाती है। तुलसीदास ने 'रामचरितमानस' के अलावा और कौन-कौन से ग्रंथ लिखे हैं, आम तौर पर नहीं गिनाया जाता; जबकि 'हनुमान चालीसा' तो अनपढ़ों तक को कंठस्थ है। विष्णु प्रभाकर के लेखन का भी यही हाल है और अन्य बहुतों का भी। मलूकदास का तो एक दोहा ही उनकी सारी रचनाओं को चाट चुका है। वे सकारात्मक लेखन के उदाहरण हैं। उसी तरह इस दौर में 'छिनाल' मात्र तीन शब्दों की एक बड़ी रचना सिद्ध हो चुकी है जो राय साहब के बाकी समस्त लेखन पर भारी है, 'इस्लामिक आतंकवाद' जैसे उनके वक्तव्य पर भी। ऐसे में,आपने अपनी बात दर्ज़ कर दी, यह भी कम उल्लेखनीय नहीं है।बलराम अग्रवालnoreply@blogger.com